Search This Blog

एमिटी यूनिवर्सिटी में 'मताधिकार-बैलेट बुलेट से मजबूत' अभियान

एमिटी यूनिवर्सिटी गुरुग्राम में आज, 28 अगस्त को एमिटी लॉ स्कूल ने विद्यार्थियों, फैकल्टी और स्टॉफ के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया गया। अक्तूबर में हरियाणा में होने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर इस चुनाव जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। जागरूकता अभियान का टॉपिक “मताधिकार-बैलेट बुलेट से
मजबूत (VOTING RIGHTS: BALLOT IS STRONGER THAN THE BULLET)” था। इसमें 360 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।


फैकल्टी कोऑर्डिनेटरों के मार्गदर्शन में एमिटी लॉ स्कूल, एमिटी यूनिवर्सिटी हरियाणा के तीस (30) छात्रों की एक टीम ने एक स्वस्थ और जानकार कानूनी सहायता शिविर का आयोजन किया और अपनी समस्याओं, प्रश्नों और सुझावों को संबोधित करते हुए सभी के बारे में जागरूकता के लिए अनुकूल वातावरण विकसित करने की पहल की।


भारत में मतदान के अधिकार के बारे में छात्रों ने पोस्टर भी बनाए और पर्चे बांटे। विश्वविद्यालय के कई छात्रों, संकाय सदस्यों, प्रशासनिक कर्मचारियों, हाउस-कीपिंग और सिक्योरिटी पर्सन ने प्रश्नों के साथ कैंप का रुख किया और मतदान से संबंधित कई मुद्दों पर भी सुझाव दिए। साथ ही मताधिकार के व्यावहारिक पहलुओं के बारे में भी बातचीत की।


अभियान के दौरान NOTA का उपयोग और इसकी प्रासंगिकता, अपने प्रतिनिधि के चयन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक तंत्र कैसे विकसित किया जाए, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 326 का प्रावधान, मतदाता पहचान पत्र खो जाने पर मतदाता के नाम मतदाता सूची में दिखाई देते हैं, और विदेशी मतदाताओं के पहलू और अवधारणा, इन सबके बारे में भी बताया गया।


No comments:

Post a Comment